रास्ता अपना

Sunday 1 February 2015

जैसे को तैसा

                वन में दो गौरैये थे|सब कुछ अच्छा भला चल रहा था,एक दिन मादा गौरैया ने अण्डे दिये उसी दिन दोपहर की चिलचिलाती धूप में एक गजराज ऊधर से गुजरा उसे गौरैये की चहचहाना अच्छा जंचा तो वह पेड़ के नीचे आराम करने खड़ा हुआ|चूंकि धूप से उसकी हालत पतली हो रही थी सो वह गुस्से में घोंसले को ही खिंच कर  गिरा दिया|इससे नन्ही मादा गौरैया बहुत आहत हुई|उसने अपनी दु:ख अपनी सहेली मक्खि से साझा किया और गजराज को मजा चखाने की तरकीब सोचने लगे|साम ढल गया तो मक्खि ने कहा-मेरी मेघनाद नामक मेंढक से दोस्ती है तो कल उससे मिलकर कुछ योजना बनाते हैं अब वे घर वापस हो गये|गौरैये ने दाना चुगना भी छोड़ दिया|
              सबेरे-सबेरे वे दोनों मेंढक से मिले और अपनी दू:ख बताया|मेंढक थोड़ा सोचने के बाद उन्हें निर्देश देते हुए कहा-हमें फौरन मेरे दोस्त कठफोड़वा के घर चलना चाहिए,बाकि बातें मैं वहीं बताऊंगा|
अब वे तेजी से कठफोड़वा के घर को चलने लगे|बिलखती गौरैया और तेजी से रोने लगी|अब वे कठफोड़वा के घर पहुंचे|
मेहमान नवाजी के बाद कठफोड़वा ने मेंढक से ऐसे औचक आने का कारण पूछा|मेंढक उसे समझाने के बाद अपनी योजना बताया-दोपहर को वह थका हारा हाथी पेड़ की छांव में आराम करने आएगा तो तनम-मक्खि उसके कान के पास मधूर तराने निकालना जिससे गज को नींद आ जाए|इतने में कठफोड़वा उसकी आंखो को फोड़ देगा|मैं गहरी खाई की तरफ अपने परिवार को लेकर टर्राने लगूंगा जिससे उस गज को पानी प्यास लगने पर ऊधर पानी होने का भ्रम हो और वह खाई में गिर जाए|
                 अब वे योजना को अमलीजामा पहनाने को तैयार हो गये|दोपहर हुई गज पेड़ के नीचे आराम करने पहुंचा|मक्खि ने उसके कान पर मधूर तराने गाकर उसे सुला दिया|बारी बारी कठफोड़वा की आई तो ऊन्होंने एक-एक कर गज की दोंनों ही आँखें फोड़ दी|जब गज को प्यास लगी तो वह मेंढक की टर्राने को सुन उधर ही गया जिधर खाई था|बाकि क्या हुआ होगा ए तो बच्चा-बच्चा जानता है|अब सभी मित्रों ने योजना के मुताबिक कार्य सफल होने की बधाईयाँ दी और चल पड़े|
मेरे साथ जुड़े रहने के लिए आपका मैं आभारी हुँ|प्लीज कुछ वक्त देकर कमेंट करें यह मेरे लिए  stimulus होगा|

Source: theme of these story is acquired from ",पंचतंत्र की कहानिंयां"

No comments:

Post a Comment